Home » FIFA Bans Indian Football Federation: फीफा ने बैन किआ ,U-17 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छिनी?

FIFA Bans Indian Football Federation: फीफा ने बैन किआ ,U-17 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छिनी?

FIFA Bans Indian Football Federation

FIFA Bans Indian Football Federation: भारतीय फुटबॉल महासंघ पर प्रतिबन्ध के साथ  ही  देश में 11 से 30 अक्टूबर तक होने वाले फीफा महिला अंडर -17 वर्ल्ड कप  पर भी इसका असर पड़ गया है।इसका सीधा मतलब यह है की भारत न तो इस साल अक्टूबर में होने वाली विमेंस अंडर-17 वर्ल्ड कप की मेजबानी कर पायेगा और नहीं अपनी राष्ट्रीय फुटबॉल  टीम किसी इंटरनेशनल इवेंट में भाग ले पायेगी।

FIFA Bans Indian Football Federation: AIFF को क्यों किया गया प्रतिबंधित

फीफा ने तीसरे पक्ष द्वारा गैर ज़रूरी दखल का हवाला देकर,सोमवार रात  को यह कड़ा फैसला लिया। फीफा ने कहा की यह निलंबन तुरंत प्रभाव से लागू रहेगा।फीफा ने एक बयान में कहा की “यह निलंबन तभी हटेगा  जब AIFF यानि अखिल भारतीय फुटबॉल  महासंघ अपनी कार्यकारी समिति की घोषणा नहीं कर देता। सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद देश में फुटबॉल का कामकाज प्रशाशको की समिति यानि CoA देख रही है । फीफा भारत के खेल मंत्रालय से लगातार संपर्क बनाये हुऐ है और सकारात्मक नतीजों की उम्मीद की जा रही है ।

चुनाव से शुरू हुआ विवाद :

सुप्रीम कोर्ट की और से नियुक्त प्रशाशको की समिति (सीओए)ने चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी है और 28 अगस्त को चुनाव होने हैं । मगर सारे  विवाद की जड़ में आल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन(AIFF) के पूर्व अध्यक्ष और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी  के नेता प्रफ्फुल पटेल जुड़े हुए हैं । 2004 में UPA सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री रहे प्रफ्फुल पटेल को 2009 में अध्यक्ष  बनाया गया था। 2022 में जब तक सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें हटा नहीं दिया तब तक वे अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे रहे।भारत के स्पोर्ट्स कोड के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 3 बार से ज्यादा अध्यक्ष नहीं बन सकता। अब प्रफ्फुल पटेल राज्य संघों के साथ मिलकर चुनाव नहीं होने दे रहे हैं।

अक्टूबर में होना है फीफा  विमेंस अंडर -17  वर्ल्ड कप:

भारत को 11 से 30 अक्टूबर तक फीफा महिला अंडर-17 व वर्ल्ड कप  की मेजबानी करने का अवसर प्राप्त हुआ है। पर अभी हाल में हुये विवाद के चलते FIFA women’s Under-17 की मेजबानी भारत से छीन सकती है। इस विषय में सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार को प्रोएक्टिव कदम उठाने के लिए कहा है।

FIFA Bans Indian Football Federation पर आपका कोई कमेंट या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में हम से शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.