Home » Teachers Day 2022: 5 सितम्बर को भारत में मनाया जाता है टीचर्स डे

Teachers Day 2022: 5 सितम्बर को भारत में मनाया जाता है टीचर्स डे

Teachers Day 2022

Teachers Day 2022: भारत के पूर्व राष्ट्रपति ,विद्वान,दार्शनिक,और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन का जन्म 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडू के तिरुमला में हुआ था। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन ने 40 वर्षो से अधिक समय शिक्षण कार्य में लगाया। उन्ही की याद  में  हम 5 सितम्बर  को टीचर्स डे के रूप में मनाते  हैं ।

Teachers Day:

5 सितम्बर को पूरा देश टीचर्स डे के रूप में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन की जयंती को मनाया जाता है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति ,विद्वान,दार्शनिक,और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन का जन्म 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडू के तिरुमला में हुआ था। उन्ही की याद में हम 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाते  हैं। वे शिक्षा पर पूरा विश्वाश करते थे।डॉ सर्वपालवी राधाकृष्णनन के ब्यक्तित्व से उनके सहयोगी और छात्र बेहद प्रभावित थे।

इसलिए 5 सितम्बर को ही मनाया जाता है शिक्षक दिवस:

शिक्षक दिवस को 5 सितम्बर को मनाने का कारण भी डॉ राधा कृष्णन से ही जुड़ा है। राष्ट्रपति बनने पर जब उनके कुछ दोस्तों और छात्रों ने उनसे संपर्क किया ।उनके जन्मदिन  अनुमति मांगी ,तो उन्होंने कहा की जन्मदिन अलग से मनाने  की बजाय 5  सितम्बर को  ही मनाया जाय तो ये उनके लिए गर्व की बात होगी। तभी से 5 सितम्बर को भारत में शिक्षक  दिवस मनाया जाने  लगा । पंडित जवाहर लाल नेहरू डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के करीबी दोस्तों में से एक थे।

शिक्षक दिवस का महत्त्व:

यह दिन सभी शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार प्रकट करने  दिन है। देश भर के स्कूल ,कॉलेज,प्राइवेट इंस्टिट्यूट सभी में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि देकर शिक्षक दिवस  मनाया जाता है। छात्र अपने शिक्षकों को मैसेज,कार्डऔर गिफ्ट देकर उनकी सराहना और आभार प्रकट करते हैं।

Teachers Day 2022 से रिलेटेड आप की राय या सुझाव आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम तक(Team Loktantranow) पंहुचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.