Home » International Yoga Day 2022: अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती के लिए योग का अभ्यास अवश्य करें -PM Modi

International Yoga Day 2022: अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती के लिए योग का अभ्यास अवश्य करें -PM Modi

International Yoga Day 2022

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। पीएम मोदी 21 जून को मनाये जाने वाले अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पिछ्ले कुछ दिनों से योग के फायदे गिनाकर लगातार ट्वीट कर रहे हैं ।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा “कल यानि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा। आइए, हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं एवं योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं।”

पीएम मोदी ने योग के महत्व पर ट्वीट करते हुए कहा “आज के समय में योग का महत्त्व और अधिक हो जाता है, जब Non-communicable और Lifestyle से जुड़ी बीमारियां युवाओं में विशेष रूप से बढ़ रही हैं। इसलिए अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती के लिए योग का अभ्यास अवश्य करें।”

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022

8वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इस बार पीएम मोदी कर्नाटक के मैसूर पैलेस में आयोजित सामुहिक योग कार्यक्रम में शामिल हुए।इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा है कि “कल यानि 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा ।इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा।आईये,हम सब मिलकर इसे सफल बनायें और योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएँ।” पीएम मोदी ने यह ट्वीट हिंदी और अंग्रेज़ी सहित कई भारतीय भाषाओं में किया।आपको बता दें कि पहला अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था ।

पीएम मोदी ने योग दिवस के अवसर पर कहा की”योग दिवस की व्यापकता और स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है, जिसने देश के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी।”

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने भी योग किया

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने भी योग किया। योग दिवस के अवसर पे सीएम योगी ने कहा “आदरणीय प्रधानमंत्री जी के हम सभी आभारी हैं, जिन्होंने भारतीय ऋषि परंपरा के उपहार योग को न केवल भारत में, बल्कि दुनिया में प्रतिष्ठित किया है। आज 08वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दुनिया के 200 से अधिक देश हमारी ऋषि परंपरा व विरासत के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित कर रहे होंगे।”

संसार में मानवीय रिश्तों के बीच सन्तुलन बनाता है योग

8वें योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग'(Yoga For Humanity) भी कोरोना महामारी को देखते हुये चुनी गई है क्योंकि कोरोना महामारी से ना सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाने का काम किया है बल्कि अवसाद,चिन्ता जैसी मनोवेज्ञानीक व मानसिक समस्याएँ भी उत्पन्न हुई हैं जोकि मानवता के लिये बहुत बड़ी चुनोती हैं।योग करने से मात्र हमारा शरीर ही स्वस्थ्य नहीं रहता बल्कि इसका उद्देश्य संसार में मानवीय रिश्तों के बीच सन्तुलन बनाना भी है।

योग आपकी नियमित दिनचर्या का हिसा है या नहीं? आप अपने विचार हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.