Home » Janmashtami 2022: जाने कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी,पूजा का समय व् शुभ मुहूर्त

Janmashtami 2022: जाने कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी,पूजा का समय व् शुभ मुहूर्त

Janmashtami 2022 जाने कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी,पूजा का समय व् शुभ मुहूर्त

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी इस साल 18 व् 19 अगस्त को दोनों दिन  मनाई जाएगी।भगवान श्रीकृष्ण की पूजा एवं अनुकम्पा प्राप्त करने के लिए  यह दिन शुभ होता है।

Janmashtami Date Time and Bhog

जन्माष्टमी का पर्व हिन्दू कैलेंडर के अनुसार कृष पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाये जाने का प्रावधान है।पौराणिक मान्यता के अनुसार कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में अर्ध रात्रि को हुआ था।  इसलिए इस दिन भगवान  श्री कृष्ण के बाल  स्वरूप  की पूजा करने का प्रावधान है।मध्य रात्रि में भगवान श्री कृष्ण की पूजा करने से सुख समिर्धि की प्राप्ति होती है।

Janmashtami 2022: कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

इस साल श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर विद्वानों में मतभेद है।जन्म अष्टमी की तिथि 18 व 19 अगस्त दोनों दिन बताई जा रही है।कुछ ज्योतिष विद्वानों के अनुसार अष्टमी तिथि 19 अगस्त को पूरे दिन रहेगी। उदयातिथि मान्य होने के कारण 19  अगस्त को जन्म अष्टमी मनाई जाएगी।दूसरी और  पंचांग के अनुसार अष्टमी तिथि 18 अगस्त रात्रि 09  बजकर 21 मिनट से शुरू हो जाएगी । ध्रुव और वृद्धि योग भी इसी दिन बन रहा है ऐसे में 18  अगस्त को जन्म अष्टमी का व्रत रखना शुभ होगा। इन्ही मतभेदों के कारन जन्म अष्टमी 18 व् 19 अगस्त दोनों दिन मनाई जाएँगी।

 जन्म अष्टमी भोग

जन्म अष्टमी के दिन भगवान  श्री कृष्ण को स्पेशल भोग लगाए जाते हैं। मंदिरो में इस दिन भगवान श्री कृष्ण के लिए  56 व्यंजनों का भोग तैयार जाता है।लेकिन कुछ चीजे ऐसी भी है जो भगवान श्री कृष्णा को बहुत ज्यादा प्रिय हैं और इन चीजों का भोग लगाने से भगवन श्री कृष्ण अति प्रशन्न होते हैं। जन्म अष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण को माखन-मिश्री ,धनिया -पंजीरी ,मखाना पाग ,खीर,पंचामृत ,लड्डू ,पेड़े आदि के भोग जरूर लगायें ।

टीम Loktantranow की और से आप सभी को श्रीकृष्ण Janmashtami की हार्दिक शुभकामनाएं , अगर आप का कृष्ण जन्माष्टमी के बारे में कोई राय या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हम से शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.