Home » Kargil Vijay Divas: आज के दिन ही 22 साल पहले भारत ने पाकिस्तान को कारगिल युध्द में चटाई थी धूल

Kargil Vijay Divas: आज के दिन ही 22 साल पहले भारत ने पाकिस्तान को कारगिल युध्द में चटाई थी धूल

Kargil Vijay Divas on 26th july india win over pakistan


Kargil Vijay Divas 2022: 26 जुलाई को ही कारगिल विजय दिवस के रूप मैं मनाते हैं । जम्मू-कश्मीर के कारगिल में भारत और पाकिस्तान के बीच मई से जुलाई 1999 तक युध्द हुआ।इस युद्ध में भारत ने पकिस्तान को करारी शिकस्त दी।26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने ओप्रेशन विजय के तहत पाकिस्तानी सेनिको को धूल चटाई थी,भारतीय सेनिको की वीरता,अदम्य साहस व बलिदान की याद में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को 1999 से कारगिल विजय दिवस के रूप मे मनाया जाता है । जम्मू-कश्मीर का कारगिल युध्द 60 दिनों तक चला था।इस युध्द में लड़ते हुए भारत के 527 जवान शहीद हो गये थे ।
कारगिल विजय दिवस पर पी एम मोदी समेत कई अन्य गणमान्य नेताओं ने ट्वीट कर बधाई दी हैं ।

पीएम मोदी ने कारगिल दिवस के अवसर पे ट्वीट करते हुए कहा की “कारगिल विजय दिवस मां भारती की आन-बान और शान का प्रतीक है। इस अवसर पर मातृभूमि की रक्षा में पराक्रम की पराकाष्ठा करने वाले देश के सभी साहसी सपूतों को मेरा शत-शत नमन। जय हिंद!”

इसके साथ ही रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भी कारगिल विजय दिवस के अवसर 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान बहादुरी से लड़ने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा की “राष्ट्र सदैव उनकी सेवा का ऋणी रहेगा।”

सीएम योगी ने भी कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कायक्रमो में हिसा लिया,

कारगिल युद्ध के शहीदों को नमन करते हुए सीएम योगी ने कहा की “कारगिल युद्ध स्वतंत्र भारत का एक ऐसा युद्ध था, जिसे भारत पर पाकिस्तान ने जबरन थोपा था। कारगिल विजय के साथ ही जहां पूरी दुनिया में पाकिस्तान एक्सपोज हुआ, वहीं भारत के बहादुर जवानों के शौर्य एवं पराक्रम को पुनः एक बार पूरी दुनिया ने देखा।”

सीएम योगी ने आगे कहा की “जिन माता-पिता और परिवार के सदस्यों ने अपने वीर सपूतों को खोया है, पूरा राष्ट्र उनके प्रति ऋणी है। आज ‘कारगिल विजय दिवस’ के अवसर पर अमर सपूतों के परिजनों को आश्वस्त करता हूं कि केंद्र और राज्य सरकार सदैव आपके साथ हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.