Home » Monsoon update:-असम में बाढ़ की स्थिति विकट, कई जगहों पर जनजीवन बेहाल

Monsoon update:-असम में बाढ़ की स्थिति विकट, कई जगहों पर जनजीवन बेहाल

Asam flood relief by NDRF

Monsoon Alert Update 2022: मानसून का ताजा हाल,मुम्बई में झमाझम,दिल्ली में इन्तज़ार,मध्यप्रदेश में जोरदार।
भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में बारिश से गर्मी में कमी आई है ।मौसम विभाग की जानकारी अनुसार महाराष्ट्र के अलावा मध्यप्रदेश,छतीसगढ में भी मानसून ने दस्तक दे दी है ।देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में झमाझम बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है ।इसके अलावा मध्यप्रदेश के भोपाल,इन्दौर आदि जिलों में मानसूनी बारिश शुरू हो गई है ।

अबतक मानसून से तमिलनाडु मे सामान्य से 72%, असम मे 2 गुना, मेघालय में सामान्य से 3 गुना अधिक बारिश हूई है । अभी तक मणिपुर में 28%,केरल में 57% कम बारिश दर्ज हूई है । देश के आधे फीसदी भाग में आए मानसून की वजह से गर्मी में कमी आई है । अगर मौसम एसा ही रहता है तो देश में समान्य से अधिक मानसूनी बरसात होगी ।

असम की ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे डूबे कई गांव, असम में बाढ़ की स्थिति विकट

असम में बाढ़ की स्थिति विकट
असम में बाढ़ की स्थिति विकट

असम के 32 जिले में लोगों को मानसूनी बारिश से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । यहां की ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसे कुछ गांवो में जलभराव की स्थिति बनी हुई है।राज्य पिछले एक सप्ताह से विनाशकारी बाढ़ की चपेट में है, जिससे 36 में से 32 जिलों में 47,72,140 लोग प्रभावित हुए हैं।

मुख्यमंत्री Himanta BiswaSarma ने किया बाढ़ प्रभावित स्थानों का किया दौरा।

सरकार इन क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य तेजी से शुरू कर चुकी है जो पूरे मानसूनी सीजन के दौरान जारी रहेगा ।

दिल्ली में अभी इन्तज़ार: राजधानी दिल्ली में मानसून 25 जून तक

मौसम विभाग अनुसार दिल्ली NCR समेत पूरे उत्तर भारत में बारिश हो रही है जिससे गर्मी से राहत व तापमान में गिरावट आ रही है ।प्री मानसून बारिश से मौसम सुहाना हो गया है ।मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश ,छतीसगढ,आँध्रप्रदेश,बंगाल की खाड़ी सहित ओडिशा से आगे बढ़ गया है ।मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार अगले 5 दिनो में पश्चिमी बेल्ट पर मूस्लाधार बारिश हो सकती है ।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में मानसून समान्य तिथि से 2 दिन पहले यानी 25 से 27 जून तक दस्तक दे देगा। प्री मानसून गतिविधियां राजस्थान में भी जारी हैं । मौसम वेज्ञानिकों के अनुसार अगले कुछ दिनों में राजस्थान में प्री मानसून गतिविधिया तेज होंगी व कई क्षेत्रों में बारिश भी होगी ।

मुम्बई में भारी बारिश

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के कई भागों में रविवार रात तेज बारिश हुई। तेज बारिश होने से उमस भरी गर्मी से तो निजात मिली है लेकिन जगह-जगह जल भराव से मुम्बई वासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार मुम्बई में बादल और तेज बारिश देखने को मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.