Home » Odisha Flood Crisis 2022: ओडिशा में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हुए हालात  ,4. 67 लोग लाख प्रभावित

Odisha Flood Crisis 2022: ओडिशा में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हुए हालात  ,4. 67 लोग लाख प्रभावित

Odisha Flood Crisis

Odisha Flood Crisis 2022:पिछले कुछ दिनों से बारिश रुकने और मुंडाली बैराज के पानी के प्रवाह में कमी के बावजूद महानदी में बाढ़ जैसी स्तिथि बनी हुई हैं।ओडिशा का कटक जिला बाढ़  से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है ।इस जिले के कई इलाके पानी में डूब गए हैं। राज्य के 12  जिलों के 1757 गांवों में 4.67 लाख लोग प्रभावित हुए हैं । राज्य कम  दबाव के कारण  हुई बारिश के कारण जो बाढ़ की स्तिथि हुई उससे जूझ रहा है ।

Odisha Flood Crisis:भारी बारिश से बाढ़  जैसे हुए हालात  ,4. 67 लोग लाख प्रभावित

मानसून की तेज बारिश से कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं ।यही हाल  ओडिशा का भी है । नदियाँ – नाले उफान पर है।बाढ़ बारिश से लोग परेशान हैं।जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है । राज्य के 12  जिलों के 1757 गांवों में 4.67 लाख लोग प्रभावित हुए हैं । राज्य कम  दबाव के कारण  हुई बारिश के कारण जो बाढ़ की स्तिथि हुई उससे जूझ रहा है ।

19 और 20 अगस्त को मौसम विभाग द्वारा भारी  बारिश का अलर्ट जारी किया गया है । कटक जिला इस समय सबसे ज्यादा बाढ़  प्रभावित जिलों में से एक है। 60,000 से अधिक लोगो को सुरक्षित स्थान पर पंहुचा दिया गया है।

Odisha CM Naveen Patnaik today conducted an aerial survey of flood-affected areas: राहत बचाव का कार्य जारी

इस बीच आज ओडिशा के CM नवीन पटनायक ने बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई दौरा किया।

Odisha CM Naveen Patnaik today conducted an aerial survey of flood-affected areas
Odisha CM Naveen Patnaik today conducted an aerial survey of flood-affected areas

राज्य सरकार  ने निचले इलाकों  एवं बाढ़  प्रभावित क्षेत्रों से निकाले  गए लोगो के लिए मुफ्त रसोई की व्यस्था की गयी है। बाढ़  से प्रभावित लोगों के लिए पीने के पानी की उचित व्यवस्था  की जा रही है।

प्रभावित क्षेत्रों में लोगों  को विश्राम करने के लिए पॉलिथीन शीट उपलब्ध कराई जा रही हैं।इसके अतिरिक्त प्रभावित क्षेत्र के पशुओं  के लिए  भी उचित मात्रा में चारे की व्यवस्था की जा रही है।सरकार ने आवश्यकता पड़ने पर स्कूल भवनों को आश्रय स्थल के रूप में भी परिवर्तित किये जाने के निर्देश दिए हैं।

Odisha Flood Crisis 2022 पर आप अपने विचार या सुझाव हम से कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.