Home » RBI:- यूपी के दो को-ऑपरेटिव  बैंको पर  RBI सख्त, लगाई पाबंदियां

RBI:- यूपी के दो को-ऑपरेटिव  बैंको पर  RBI सख्त, लगाई पाबंदियां

RBI Put Restriction on two co-operative bank in UP

RBI Imposed restrictions :- जब कोई बैंक बैंकिंग नियमो का पालन ठीक से नहीं करता फिर आरबीआई एसे बैंको पर नियमानुसार कार्रवाई करता है।आज कल सहकारी बैंको पर आरबीआई की सख्ती देखने को मिली है। ताज़ा घाटनाक्रम के अनुसर यूपी के दो बैंक आरबीआई के निशाने पर आ गए हैं।आरबीआई ने यूपी स्थित लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड सीतापुर पर सख्ती दिखाई है।

RBI Imposed restrictions:- यूपी के दो सहकारी बैंको पर लगा बैन:-

आरबीआई ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि यूपी स्थित लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड सीतापुर, दोनो बैंको की वित्तीय स्थिति खराब हो गई है।आरबीआई ने दोनो बैंको पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है जिसमे दोनों बैंको के ग्राहक के पैसे निकलने पर भी लिमिट होगी।

दोनो सहकारी बैंको से अब कितने पैसे निकलेंगे?

आरबीआई ने बताया की दोनो सहकारी बैंको पर ये प्रतिबंध 6 महीने तक लागू रहेंगे।6 महीने के बाद आरबीआई तय करेगा की प्रतिबंध हटाये जाए या नहीं, या उनमे कुछ ढील दी जाए। लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक अब 30000 से ज्यादा नहीं निकल पाएंगे, वही दुसरी ओर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड सीतापुर के ग्राहक अब 50000 से ज्यादा नहीं निकल पाएंगे।

दोनो बैंको पर ऐसी रहेगी पाबंदी

दोनो को-ऑपरेटिव बैंको से पैसे निकलने की पाबंदी के अलावा और भी पाबंदी है, जैसे की दोनो बैंक आरबीआई की अनुमति के बिना लोन नहीं दे पाएंगे। कोई निवेश या फंड जुताने के लिए आरबीआई की अनुमति जरूरी है। दोनो बैंक प्रतिबंध के समय रहते तक ग्राहक से जमा भी नहीं ले पाएंगे। दोनो प्रतिबंधित बैंक सम्पति गिरवी रखने या बेचने से पहले आरबीआई से अनुमति लेनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.