Home » UGC CUTE Proposal: देश में हो सकती है एक ही प्रवेश परीक्षा ,NEET, JEE को CUET में मर्ज करने की योजना

UGC CUTE Proposal: देश में हो सकती है एक ही प्रवेश परीक्षा ,NEET, JEE को CUET में मर्ज करने की योजना

UGC CUTE Proposal देश में हो सकती है एक ही प्रवेश परीक्षा ,NEET, JEE को CUET में मर्ज करने की योजना

UGC CUTE Proposal: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग UGC देश भर में मेडिकल NEET और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं JEE को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट – स्नातक(CUET-UG) के तहत लाने  की योजना तैयार कर रहा है । यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने नए प्रपोजल को इस तरह बताया की तीन प्रवेश परीक्षाओं में चार विषयों गणित ,भौतिक,रसायन और जीव विज्ञानं में बैठने के बजाय  छात्र केवल एक ही प्रवेश परीक्षा देकर विभिन्न विषयों में पढ़ने का चयन कर सकते हैं ।

UGC CUTE Proposal: छात्रों को देनी  होगी केवल एक परीक्षा

 जगदीश कुमार ने यह प्रस्तावित किया कि इन सभी प्रवेश परीक्षाओं को एक साथ जोड़ा जाये ताकि छात्रों को एक ही ज्ञान होने पर कई प्रवेश परीक्षाओ में  शामिल न होना पड़े । छात्रों को केवल एक ही प्रवेश परीक्षा होगी लेकिन विभिन्न क्षेत्र में प्रवेश करने के अवसर मिलेंगे।

UGC New Rule: ये विषय होंगे जारी

देश की तीन बड़ी प्रवेश परीक्षा “इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, चिकित्सा प्रवेश परीक्षा, और CUET-UG में लगभग ४३ लाख छात्र उपस्थित होते हैं जिनमे से ज्यादा मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं। जेईई मेन्स में भौतिकी,रसायन,गणित की परीक्षा देनी होती है जबकि नीट-UG  में गणित के बजाय  जीव विज्ञानं की परीक्षा देनी होती है UGC के चेयरमैन का प्रस्ताव है की इससे छात्रों पर विभिन्न परीक्षाओं में बैठने का दबाव न हो और उनके विषयो के ज्ञान का आंकलन भी किया जाये।

इस समय  प्रायः इंजीनियरिंग और मेडिकल के लिए प्रवेश परीक्षाओं के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है या उनके पास अन्य विकल्प होते हैं।जो छात्र मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढाई करना चाहते हैं उनकी अलग मेरिट बनाई जाये जो छात्र ऐसा नहीं करना चाहते उन्हें CUET-UG के तहत विभिन्न पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलेंगे।

UGC CUTE Proposal JEE और NEET को CUTE से रिप्लेस करने के प्रस्ताव के प्रति आप आपकी राय कमेंट बॉक्स में हम से शेयर केर सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.