Home » UPI Payment Service Charges: क्या पूरी तरह से फ्री होगी UPI पेमेंट सर्विस,जाने वित्त मंत्रालय ने क्या कहा ?

UPI Payment Service Charges: क्या पूरी तरह से फ्री होगी UPI पेमेंट सर्विस,जाने वित्त मंत्रालय ने क्या कहा ?

UPI Payment Service Charges क्या पूरी तरह से फ्री होगी UPI पेमेंट सर्विस,जाने वित्त मंत्रालय ने क्या कहा

UPI Payment Service Charges: वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करके बताया कि UPI पेमेंट सर्विस  पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगाने का फैसला लिया है  है । सरकार के द्वारा डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम के लिए आर्थिक मदद को जारी रखने का फैसला लिया गया है ।

Charges on UPI Payments:

कुछ समय पहले खबर आयी थी की RBI, UPI  पेमेंट पर एमडीआर यानि मर्चेंट डिस्काउंट रेट लगाने पर विचार कर रही है। अब वित्त मंत्रालय का इस सम्बन्ध में ट्वीट आया है कि UPI एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो जनता के लिए अत्यधिक सुविधा युक्त और अर्थव्यस्था में इसका बड़ा योगदान है ।इसका मतलब सरकार UPI पेमेंट्स पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगाने जा रही है। सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए कॉस्ट रिकवरी के लिए सरकार अन्य विकल्पों पर विचार करने जा रही है।डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए सरकार  ने पिछले साल आर्थिक  मदद की घोषणा की थी जो  इस साल भी जारी रहेगी ।

UPI Payment Charges: वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करके बताया कि UPI पेमेंट सर्विस  पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगाने का फैसला लिया है  है । सरकार के द्वारा डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम के लिए आर्थिक मदद को जारी रखने का फैसला लिया गया है । डिजिटल पेमेंट सिस्टम के कारण होने वाले एमडीआर चार्ज के नुकसान के  लिए 1500 करोड़ की घोषणा की थी ।

UPI Service Charge कब से है फ्री:

1  जनवरी 2020 से UPI सर्विस चार्ज फ्री है। सरकार  ने 1 जनवरी 2020 से रुपये डेबिट कार्ड और UPI  को चार्ज  मुक्त कर दिया था । ऐसे में हर ट्रांजैक्शनपर MDR  चार्ज में नुकसान हो रहा था । MDR  चार्ज के नुकसान के लिए आर्थिक मदद दी जा रही थी । UPI  सर्विस ऑनलाइन माध्यम का सबसे आसान व पॉपुलर माध्यम बन गया है । NPCI  के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में UPI  की मदद से 600 करोड़ ट्रांजेक्शन किये गए । महीने के आधार पर सेकड़ो करोड़ ट्रांजेक्शन से होने वाले MDR  चार्ज  नुकसान का अंदाज़ा लगाया जा  सकता  है।

  

UPI Payment Service Charges से रिलेटेड आप की राय या सुझाव आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम तक(Team Loktantranow) पंहुचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.