Home » VLC Media Player Banned in India: मीडिया प्लेयर पर इस वजह से लगा बैन

VLC Media Player Banned in India: मीडिया प्लेयर पर इस वजह से लगा बैन

VLC Media Player Ban In India over Security concerns

VLC Media Player Ban :अब स्मार्टफोन और कम्प्यूटर  पर वीडियोस प्ले करने के लिए VLC के अलावा किसी और प्लेयर की जरुरत पड़ेगी। कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर मूवीज या वीडियो प्ले करने करने के लिए VLC का प्रयोग बड़ी संख्या में लोग करते रहे थे। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है की भारत सरकार  ने VLC  को बैन कर दिया है।हालाँकि आधिकारिक तोर पर अभी इस खबर की पुष्टि नही हो पायी है, जब VLC प्लेयर के पेज पर विजिट किया गया तो वह एक्सेस नहीं हो सका। VLC को पेरिस की एक फर्म Videolain ने विकसित किया है।

VLC Media Player Ban-कुछ महीनो से है ब्लॉक

वर्ष 2010 से डिजिटल फ्रीडम की मुहीम चला रही sflc.in के अनुसार  VLC को कई महीनो से ब्लॉक किया गया है। इसे भारत सरकार के आईटी अधिनियम 2000 के तहत भी प्रतिबंधित किया गया है। sflc.in के दावे के अनुसार ACTFibernet,  Jio, Vodafone Idea और Airtel समेत सभी Internet Service Providers पर http://videolan.org एक्सेस नहीं हो पा रहा है।

ऐसा लगता है की videolan.org के DNS को ब्लॉक कर दिया गया है ताकि यूजर उसे एक्सेस न कर पाएं। हालाँकि जिन लोगो के पास पहले से VLC Media Player है , वो इसका यूज़ अभी भी कर पा रहे हैं। यदि आपके सिस्टम में पहले से ही VLC प्लेयर है तो आप वीडियो प्ले कर सकते हैं।  

इस कारण से लगा प्रतिबन्ध :

कुछ रिपोर्ट्स का दवा है की चीन समर्थित एक हैकिंग ग्रुप सिकाडा(Cicada) इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल साइबर हमले के लिए कर रही थी । कुछ महीने पहले सुरक्षा विशेष्यज्ञों को पता चला की सिकाडा लम्बे समय से साइबर हमले की मुहीम में एक मैलवेयर लोडर के लिए VLC प्लेयर का उपयोग कर रही थी।

VLC Media Player के बैन होने पर आप का क्या कहना है आप कमेंट बॉक्स में हम से शेयर कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.