Home » World Photography Day 2022: आज है विश्व फोटोग्राफी दिवस,जाने क्या है इस साल की थीम

World Photography Day 2022: आज है विश्व फोटोग्राफी दिवस,जाने क्या है इस साल की थीम

World Photography Day 2022 आज है विश्व फोटोग्राफी दिवस,जाने क्या है इस साल की थीम

World Photography Day 2022: फोटोग्राफी भी एक कला है जिसने समय के साथ साथ अपने आप को विकसित किया ।फोटोग्राफी का इतिहास भी काफी  पुराना  है । हर साल 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है । विश्व फोटोग्राफी दिवस उन लोगो के लिए समर्पित है जिन्होने अपनी असाधरण  फोटो ग्राफी से कुछ तस्वीरों को हमेशा के लिए यादगार बना दिया ।  

World Photography Day 2022 :

फोटोग्राफी वह कला हे जो जीवन के सुखद यादगार पलों को संजो कर रखती है ताकि जब भी हम उन्हें बाद में देखे तो हम आनंदित हो उठें। फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डोगेर ने फोटोग्राफी का अविष्कार 9 जनवरी 1839 को किया था । इस प्रक्रिया का नाम था डॉगोरोटाइप, जिसे फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डोगेर ने खोजा था । इसके बाद 19 अगस्त 1839 को फ्रांस सरकार ने इस अविष्कार की घोषणा की और उसका पेटेंट हासिल किया । यही वो दिन था 19  अगस्त  जिसे हमेशा विश्व फोटो ग्राफी दिवस के के रूप में मनाया जाता है । कई लोग फोटोग्राफी शौक के लिए करते हैं तो कई लोग प्रोफेशन के तोर पर भी फोटोग्राफी करते हैं एवं अच्छा खाशा लाभ भी ले रहे होते हैं ।

World Photography Day 2022 Theme:

Vaccination for covid-19 During Covid pandemic , world photography day
Vaccination for covid-19 During Covid pandemic , world photography day

विश्व फोटोग्राफी दिवस 2022 की थीम “लेंस के माध्यम से महामारी का लॉक डाउन “(Pandemic Lock Down Through Lens) है । इस साल की थीम का मतलब यह है की हम कैमरे की नजरों से कोरोना महामारी के लॉक डाउन को किस नजरिये से देखते हैं।

Doctors wearing PPE Kit During Covid pandemic , world photography day
Doctors wearing PPE Kit During Covid pandemic , world photography day

182 साल पहले ली गयी थी दुनिया की पहली सेल्फी:

आज भले ही कोई भी खास मौका हो मगर हम सेल्फी लेना नहीं भूलते लेकिन क्या आप जानते हो की दुनिया की पहली सेल्फी कब और किसने ली ? माना  जाता है की आज से 182  साल पहले यानि साल 1839 में अमेरिका के रोबर्ट कार्नेलियस ने दुनिया की पहली सेल्फी ली थी । उस समय सेल्फी क्या होती है, कोई नहीं जनता था। रोबर्ट कार्नेलियस की वह तस्वीर आज भी यूनाइटेड स्टेट लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस प्रिंट में सहेज कर रखी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.