Home » World Wrestling Championship 2022: बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक,भारत ने 2 पदक जीते।

World Wrestling Championship 2022: बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक,भारत ने 2 पदक जीते।

World Wrestling Championship 2022, बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक,भारत ने 2 पदक जीते

World Wrestling Championship 2022: वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता है ।यह पदक इस चैंपियनशिप का दूसरा पदक है ।इससे पहले विनेश फोगाट ने कांस्य पदक जीता था ।

World Wrestling Championship 2022:

ओलम्पिक ब्रोंज मैडल विजेता और 2022 कामनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किया है । यह वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में भारत की और से दूसरा पदक रहा । इससे पहले महिला विनेश फोगाट  ने कांस्य पदक जीता था ।

बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम  भार वर्ग में कांस्य पदक के मैच में पुएर्टो रिको के सेबस्टियन रिवेरा को 11 -9 से हरा दिया । इससे पहले बजरंग को क्वाटर फाइनल में यूएसए के जान दिएकोमिहालीस ने हराया था । इसके बाद रेपचेज के जरिये बजरंग कांस्य पदक के मैच में उतरे और जीत हासिल की । पीएम नरेंद्र  मोदी ने दोनों खिलाडियों को पदक जीतने पर शुभकामनायें दी हैं ।

बजरंग का वर्ल्ड चैंपियनशिप में रिकॉर्ड:

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया का यह चौथा पदक है । बजरंग पूनिया ने 2013 में कांस्य ,2018  में रजत ,2019 में फिर से कांस्य जीता । बजरंग पूनिया इस वैश्विक आयोजन में चार पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान है । भारत ने वर्ल्ड रेसलिंग  चैंपियनशिप को 2 कांस्य पदक के साथ समाप्त किया । बजरंग पूनिया से पहले विनेश फोगाट ने महिलाओं के 53 किलोग्राम भार  वर्ग में कांस्य पदक जीता था ।

विनेश फोगाट ने रचा इतिहास:

इससे पहले विनेश  फोगाट वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियंस में 2  मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी । उन्होंने स्वीडन की एमा जोन्ना मालमग्रेन को हराकर 53 किलोग्राम भार  वर्ग में  ब्रोंज मैडल अपने नाम किया । विनेश फोगट ने साल 2019 में ब्रोंज मैडल जीता था । उस वर्ष वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप टूर्नामेंट का आयोजन कजाकिस्तान के नूर -सुल्तान में किया गया था ।

इस से रिलेटेड आप की राय या सुझाव आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम तक(Team Loktantranow) पंहुचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.